Amla candy banane ki vidhi in hindi- चटपटी आंवला कैंडी बनाने की विधि

आंवला सेहत की दृष्टि से बेहद लाभप्रद है।  विटामिन सी से भरपूर आंवला पाचन तंत्र सेे लेकर बालों और याददाश्त शक्ति को दुरुस्त रखने की ताकत रखता है। इसके अलावा आंवला के कई स्वादिस्ट व्यंजन भी बनते है जिनमे  से एक है  कैंडी,  आईये सीखते है आंवला की चटपटी कैंडी बनाना -  

Amla candy banane ki vidhi in hindi, चटपटा आंवला कैंडीबनाने की विधि
 Amla candy


सामग्री -ingridents

250 ग्राम आंवला (250 gm emblica)
100 ग्राम चीनी(100gm sugar)
एक चम्मच काला  नमक(ek spoon black salt)
एक  चम्मच सेंधा नमक(rock salt)
आधा चम्मच काली मिर्च(half black pepper)


  khatti meeti Amla candy banane ki vidhi in hindi-

आंवला कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में  इतना पानी ले की उसमे सारे आंवले डूब सके।  पानी को गैस पर रखे और जब वे उबलने लगे तो उसमें आंवले डाल  दे और 3 मिनट तक उबलने के बाद  गैस बंद कर दे, और ढक्कन से ढक दे जिससे वे भाप में थोड़ा देर और पक सके, जिससे  स्वयं फांके अलग होने लगेंगे ।  

जब यह ठंडे हो जाये तब उन्हें एक बड़े परात  में या बड़े बर्तन में फैले ले। एक्स्ट्रा पानी निकाल दे और आंवलो के फांके करके गुठलियाँ निकाल दें।

  अब आंवले में पीसी हुई चीनी डाले  और मिला ले । अब इसे  5 से 6 घंटो के लिए छोड़ दे बाद में आप देखेंगे की आंवले सीड़े में  तैरते नजर आएंगे इन्हे अच्छे से चला कर दो दिन के लिए ऐसे ही  रहने दे। दो  दिन बाद ये एक दम  भारी  हो जायेंगे। जो पानी बचा हो उसे छान ले।   आंवले के टुकड़ो को धूप में सूखा लीजिये  जब तक यह थोड़े सिकुड़ न जाये।  फिर इनके ऊपर काला नमक, काली मिर्च डाल ले।  आपकी खट्टी मीठी चटपटी आंवला कैंडी तैयार है।